World Lung Cancer Day 2020: ये 4 तरीके घटा सकते हैं फेफड़ों के कैंसर खतरा

World Lung Cancer Day 2020: ये 4 तरीके घटा सकते हैं फेफड़ों के कैंसर खतरा

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारियां फैली हुई हैं। उन बीमारी से सबसे ज्यादा खतरनाक कैंसर को माना जाता है। वहीं कैंसर भी कई तरह के होते हैं। उन्हीं में एक फेफड़ों का कैंसर है, जो मौत का कारण बनता है। इस कैंसर का काफी खतरा है। उसके बावजूद भी लोग अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास नहीं करते। अक्सर जो लोग ज्यादा धूम्रपान करते हैं वो लोग ज्यादा फेफड़ों के कैंसर का शिकार होते हैं। जबकि उन लोगों को फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है जो लोग धूम्रपान से हमेशा दूरी बनाए रखते हैं। हालांकि, ये उन लोगों को भी हो सकता है जिन्होंने कभी धूम्रपान न किया हो। यही वजह है कि आज भी कैंसर के कारण होने वाली मौत में विश्वभर में फेफड़ों का कैंसर एक बड़ा कारण बन गया है।

पढ़ें- इरफान खान का हुआ निधन, इस बीमारी से थे पीड़ित, जानें पूरी जानकारी

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 80 प्रतिशत फेफड़ों के कैंसर सिर्फ धूम्रपान के कारण ही होता है। जैसा कि हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़ों के कैंसर दिवस का निरीक्षण करने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही ये जानने की कोशिश की जाती है कि कैसे इस आंकड़े को कम किया जा सके। आपको बता दें कि साल 2012 से इस रोग को लेकर विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस मनाया जाता है और इस गंभीर रोग को लेकर जागरूकता फैलाई जाती है। फेफड़ों के कैंसर से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि धूम्रपान को कम से कम किया जाए और जो लोग धूम्रपान नहीं करते उन्हें अपने खानपान पर खास ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा हम आपको इस लेख में कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इस गंभीर रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। 

नियमित रूप से व्यायाम करें

आप किसी भी स्थिति में अपनी डेली रूटीन में व्यायाम को जरूर शामिल करें, ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने के साथ ही आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आपको नियमित रूप से हफ्ते में करीब 5 दिन लगातार व्यायाम करने की जरूरत होती है। इससे आप खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब रहेंगे। आप शुरुआत में हल्के व्यायाम कर सकते हैं और बाद में अपने व्यायाम को थोड़ा आगे की ओर धक्का दे सकते हैं। वहीं, अगर आपको जिम जाने में परेशानी होती है तो आप रोजाना सुबह उठने के साथ ही योगा कर सकते हैं जो काफी फायदेमंद साबित होगा। 

घर के अंदर प्रदूषण को कम करें

प्रदूषण के कारण कई गंभीर बीमारियों को न्योता मिलता है, ऐसे में आपको प्रदूषण से दूर रहने और प्रदूषण को कम करने की जरूरत होती है। आप अनजाने में अपने घर के अंदर ही प्रदूषण के बीच रहते हैं, जो आपके लिए काफी खतरनाक है। इससे बचने के लिए आप घर के अंदर प्रदूषण को कम करने के तरीके अपनाएं। प्रदूषण का स्तर ज्यादा होने पर बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहन लें। 

तंबाकू का सेवन कम करें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, तम्बाकू के धुएं में 7000 से अधिक रसायन होते हैं, कम से कम 250 हानिकारक होने के लिए जाने जाते हैं और कम से कम 69 कैंसर के कारण के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें कि दुनियाभर में तंबाकू का इस्तेमाल ही कैंसर की मौत का सबसे बड़ा जोखिम कारक है। इसलिए आपको अपने तंबाकू या धूम्रपान का सेवन कम से कम करना चाहिए। अगर आप खुद से इस पर काबू नहीं पा सकते तो आप इसके लिए डॉक्टर और एक्सपर्ट्स की मदद भी ले सकते हैं। 

हेल्दी डाइट लें

आपकी डाइट सीधा आपके स्वास्थ्य पर असर करती है, इन गंभीर बीमारियों के खतरे से आपको दूर रखने के लिए भी आपको एक हेल्दी डाइट का सहारा लेने की जरूरत होती है। हेल्दी डाइट आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपके इम्यून सिस्टम  को भी मजबूत करने का काम करती है। जिसकी मदद से आप कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में कामयाब होते हैं। इसलिए आपको हमेशा पोषणयुक्त आहार ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिसमें आप फल और हरी सब्जियों को शामिल करें, इसके अलावा आपको उन पोषण पर जरूर ध्यान देना चाहिए जिनकी पूर्ति रोजाना के तौर पर जरूरत होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरूषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें लक्षण, कारण और उपचार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।